hdr
 
 
श्रीमती आनंदीबेन मफतभाई पटेल
 माननीय राज्यपाल, मध्यप्रदेश
(दिनांक 23 जनवरी, 2018 से निरन्तर)
 

 

जन्‍मतिथि                         -            21 नवम्‍बर, 1941 

जन्‍मस्‍थान                         -           खरोद, विजापुर तालुका, जिला-मेहसाणा, (गुजरात)

शैक्षणिक योग्‍यता                -           एम.एससी.,एम.एड.(गोल्‍ड मेडलिस्‍ट),

अभिरूचि                         -            अध्‍ययन,लेखन, यात्रा, जनसंपर्क

स्‍थानीय पता                     -           राजभवन, मध्‍यप्रदेश, भोपाल

स्‍थाई पता                        -            'धरम', शान बंगलोस के पास, शिलज, अहमदाबाद

 

सार्वजनिक एवं राजनैतिक जीवन का संक्षिप्‍त विकास क्रम :

              सेवानिवृत्‍त प्राचार्य (मोहिनाबा गर्ल्‍स हाई स्‍कूल, अहमदाबाद) एवं समाज सेवा.

             1987 में राजनीति में जुड़ीं. इस दौरान भाजपा प्रदेश महिला मोर्चां अध्‍यक्ष, भाजपा प्रदेश इकाई की उपाध्‍यक्ष, राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी की सदस्‍य रहीं. 
           
             1992 में भाजपा द्वारा आयोजित कन्‍याकुमारी से श्रीनगर तक की एकता यात्रा में शामिल होने वाली गुजरात की एकमात्र महिला. कश्‍मीर में तिरंगा नहीं लहराने देने की आतंकवादियों की धमकी के बावजूद 26 जनवरी, 1992 को श्रीनगर के लालचौक में राष्‍ट्रध्‍वज फहराने में शामिल रहीं.

             1994-1998 तक राज्‍यसभा की सदस्‍य. वर्ष 1998 में मांडल(अहमदाबाद), 2002 एवं 2007 में पाटन तथा 2012 में घाटलोडिया (अहमदाबाद) से लगातार चार बार गुजरात विधान सभा की सदस्‍य निर्वाचित. 2012 के चुनाव में राज्‍य में सर्वाधिक मतों से निर्वाचित. गुजरात सरकार में (2) वर्ष 1998-2002 तक मंत्री-शिक्षा (प्रारंभिक,माध्‍यमिक,वयस्‍क), महिला एवं बाल कल्‍याण, वर्ष 2002-2007 तक मंत्री-शिक्षा (प्रारंभिक, माध्‍यमिक, वयस्‍क), उच्‍च एवं तकनीकी शिक्षा, महिला एवं बाल कल्‍याण, खेल, युवा एवं सांस्‍कृतिक गतिविधि, वर्ष 2007-2012 तक मंत्री-राजस्‍व, आपदा प्रबंध, सड़क एवं भवन, राजधानी परियोजना, महिला एवं बाल कल्‍याण, वर्ष 2012-2014 तक मंत्री- राजस्‍व, सूखा राहत, भूमि सुधार, पुनर्वास, पुननिर्माण, सड़क एवं भवन, राजधानी परियोजना, शहरी विकास और शहरी आवास रहीं. दिनांक 22 मई, 2014 से 07 अगस्‍त, 2016 तक गुजरात राज्‍य की प्रथम महिला मुख्‍यमंत्री.

मुख्‍यमंत्री काल की उपलब्धियां :-

             गरीब व मध्‍यमवर्ग के परिवारों को मुफ्त इलाज के लिए मां वात्‍सल्‍य योजना एवं सभी गरीब वर्गों के विद्यार्थियों को उच्‍च शिक्षा हेतु युवा स्‍वावलंबन योजना बनाई, गुजरात को 100 प्रतिशत खुले में शौच-मुक्‍त करने का अभियान चलाया, गैर व्‍यावसायिक वाहनों के लिए गुजरात को टोल टैक्‍स फ्री बनाया, सभी महिलाओं के लिए कैंसर की जांच एवं मुफ्त इलाज प्रारंभ किया, नर्मदा के पानी को खेत तक पहुंचाने के लिए शाखा नहर, लघु नहर, उपलघु नहर के लिए सर्वसम्‍मति से जमीन संपादन का सफलतापूर्वक अभियान चलाया, सबसे कम समय में 100 से ज्‍यादा नगर नियोजन को मंजूरी दी.

सम्‍मान :-

            स्‍कूली शिक्षा के दौरान जिला मेहसाणा के स्‍कूल स्‍पोर्टस फेस्टिवल में 'वीर बाला' पुरस्‍कार, वर्ष 1988 में गुजरात राज्‍य के 'श्रेष्‍ठ शिक्षक पुरस्‍कार', वर्ष 1990 में राष्‍ट्रीय स्‍तर के 'श्रेष्‍ठ शिक्षक सम्‍मान' से सम्‍मानित, मोहिनाबा कन्‍या विद्यालय की दो छात्राओं को नर्मदा नदी में डूबने से बचाने के लिए गुजरात सरकार के 'वीरता पुरस्‍कार' से सम्‍मानित, वर्ष 1999 में पटेल जागृति मंडल, मुम्‍बई द्वारा 'सरदार पटेल पुरस्‍कार', वर्ष 2000 में श्री तपोधन ब्राम्हण विकास मंडल द्वारा 'विद्या गौरव' पुरस्‍कार, वर्ष 2005 में पटेल समुदाय द्वारा 'पाटीदार शिरोमणी' पुरस्‍कार तथा अम्‍बु भाई पुरानी व्‍यायाम विद्यालय, राजपीपाला द्वारा सम्‍मानित.

साहित्यिक गतिविधियां :-

            समय–समय पर 'धरती', 'साधना' एवं 'सखी' पत्रिकाओं के लिये लेखन कार्य.

विदेश यात्रा :-

            चतुर्थ विश्‍व महिला सम्‍मेलन बीजिंग (चीन) में भारत सरकार के दल में शामिल. वर्ष 1996 में भारतीय संसदीय दल के साथ बुलगेरिया की यात्रा एवं फ्रांस, जर्मनी, हॉलैण्‍ड, इंग्‍लैण्‍ड, नीदरलैण्‍ड, अमेरिका, कनाडा, मेक्सिको आदि की शिक्षा अध्‍ययन यात्रा. वर्ष 2002 में कॉमनवेल्‍थ पार्लियामेन्‍टरी एसोसिएशन की गुजरात शाखा के दल के साथ नामीबिया-दक्षिण अफ्रीका में 48वीं कांफ्रेन्‍स में सम्मिलित हुईं. सितम्‍बर 2009 में लंदन में 'विलेज इण्डिया' प्रोग्राम में गुजरात का प्रतिनिधित्‍व किया. मई, 2015 में प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र भाई मोदी के साथ गुजरात के व्‍यापारिक प्रतिनिधि मंडल के साथ बतौर मुख्‍यमंत्री चीन का दौरा किया.

           दिनांक 23 जनवरी, 2018 से मध्‍यप्रदेश की राज्‍यपाल.
           दिनांक 15 अगस्त, 2018 से छत्तीसगढ़ के राज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार.