मध्यप्रदेश विधान सभा

 

की

 

कार्यवाही

 

(अधिकृत विवरण)

 

 

 

_______________________________________________________________

 

पंचदश विधान सभा अष्टम सत्र

 

 

फरवरी-मार्च, 2021 सत्र

 

मंगलवार, दिनांक 2 मार्च, 2021

 

(11 फाल्गुन, शक संवत्‌ 1942 )

 

 

[खण्ड- 8 ] [अंक- 7]

 

___________________________________________________________

 

 

 

 

 

 

मध्यप्रदेश विधान सभा

 

मंगलवार, दिनांक 2 मार्च, 2021

(11 फाल्गुन, शक संवत्‌ 1942 )

विधान सभा पूर्वाह्न 11.01बजे समवेत हुई.

{अध्यक्ष महोदय (श्री गिरीश गौतम) पीठासीन हुए.}

 

 

 

 

निधन की सूचना

 

श्री नंदकुमार सिंह चौहान, लोकसभा सांसद का निधन होना.

 

मुख्‍यमंत्री (श्री शिवराज सिंह चौहान) - माननीय अध्‍यक्ष महोदय, ऐसे तो सदन के लिए आज का दिन ऐतिहासिक है. विकास और जनकल्‍याण के लिए बजट प्रस्‍तुत होने वाला है. हम राजधर्म का पालन करेंगे, लेकिन आज एक दु:खद समाचार व्‍यथित मन से मैं सदन को दे रहा हूं. मध्‍यप्रदेश के अत्‍यंत लोकप्रिय नेता, जो चार बार इस सदन के सदस्‍य भी रहे, 6 बार लोकसभा के सदस्‍य रहे, शाहपुर नगर परिषद के अध्‍यक्ष रहे. अचानक हमें छोड़कर चले गए. नंदकुमार सिंह चौहान जी, अब दुनिया में नहीं है. माननीय अध्‍यक्ष महोदय, वे बहुत लोकप्रिय नेता थे, कुशल संगठक थे, सफल प्रशासक थे और परम्‍परानुसार श्रद्धांजलि हम औपचारिक सूचना के बाद देते हैं, इसलिए वह तो हम उस समय देंगे, लेकिन व्‍यथित मन से मुझे लगा कि सदन को आज यह जानकारी होनी चाहिए, उनका पार्थिव शरीर पहले आज भोपाल आ रहा है और चूंकि वे भारतीय जनता पार्टी के 2 बार प्रदेश के अध्‍यक्ष रहे, 6 बार प्रदेश के महामंत्री रहे, उनके पार्थिव शरीर को हम पहले यहां भारतीय जनता पार्टी कार्यालय में अंतिम दर्शन के लिए ले जाएंगे और उसके बाद खंडवा ले जाकर फिर उनके गांव में बुरहानपुर जिले में उनका अंतिम संस्‍कार कल होगा. मैं एक निवेदन करना चाहता हूं, चूंकि हम में से अनेक सदस्‍य, मैं स्‍वयं भी उनके अंतिम संस्‍कार में भाग लेने जाना चाहते हैं और इसलिए अगर कल सदन की कार्यवाही स्‍थगित रहे और हम लोग वहां जा पाएं और उनके अंतिम दर्शन कर पाए और श्रद्धा सुमन दे पाएं, यह मेरी प्रार्थना है. औपचारिक श्रंद्धाजलि तो हम बाद में यहां देंगे.

नेता प्रतिपक्ष (श्री कमल नाथ) - माननीय अध्‍यक्ष जी, मुख्‍यमंत्री जी का जो सुझाव है. हम पूरी तरह से सहमत है. मेरे साथ भी नंदकुमार चौहान जी लोकसभा में काफी समय तक रहे. मुझे तो कभी उनसे चर्चा करके ऐसा लगता था कि इतने सरल स्‍वभाव के व्‍यक्ति ने राजनीति में प्रवेश कैसे किया और राजनीति में ये जीवित कैसे रह सकते हैं. बड़े सरल स्‍वभाव से पूरा सदन, लोकसभा का सदन यह अहसास करता था. मौखिक श्रद्धांजलि तो हम कल देंगे पर मुख्‍यमंत्री जी का आपसे जो निवेदन है. मैं भी यह निवेदन दोहराना चाहता हूं.

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

11.04 बजे वर्ष 2021-2022 के आय-व्‍ययक का उपस्‍थापन.

वित्‍त मंत्री(श्री जगदीश देवड़ा)

 

 

अध्यक्ष महोदय, मैं, राज्यपाल महोदया के निर्देशानुसार वर्ष 2021-2022 के आय-व्ययक के उपस्थापन के साथ-साथ मध्यप्रदेश राजकोषीय उत्तरदायित्व एवं बजट प्रबंधन अधिनियम, 2005 के अंतर्गत यथा-अपेक्षित राजकोषीय नीति का विवरण वर्ष 2021-2022 सदन के समक्ष रखता हूं.

 

12. 22 बजे अध्यक्षीय घोषणा

आय-व्ययक की मांगों पर कटौती प्रस्ताव एवं सामान्य चर्चा का समय नियत किया जाना

अध्यक्ष महोदय-- मैं, आय-व्ययक पर सामान्य चर्चा के लिये दिनांक 04 एवं 05 मार्च, 2021 नियत करता हूं.

आय-व्ययक में सम्मिलित मांगों पर प्रस्तुत किये जाने वाले कटौती प्रस्तावों की सूचनाएं निर्धारित प्रपत्र में आज दिनांक 02 मार्च, 2021 को सायंकाल 5.00 बजे तक विधान सभा सचिवालय में दी जा सकती हैं.

विधान सभा की कार्यवाही सदन की सर्वसम्मत्ति से गुरूवार, दिनांक 4 मार्च, 2021 को प्रातः 11.00 बजे तक के लिये स्थगित.

अपराह्न 12.23 बजे विधान सभा की कार्यवाही गुरूवार, दिनांक 4 मार्च, 2021 (फाल्गुन 13, शक संवत् 1942) के प्रातः 11.00 बजे तक के लिये स्थगित की गई.

 

भोपाल.

दिनांक 2 मार्च, 2021 ए.पी.सिंह,

प्रमुख सचिव,

मध्यप्रदेश विधान सभा